पटना -15 जुलाई से शुरू होंगी स्नातक की कक्षाएं -najarianews.in

244 Views
  • दो जून को जारी होगी पहली मेरिट लिस्ट.

  • तीसरी मेरिट लिस्ट के बाद दो जुलाई को होगा स्पॉट एडमिशन।

  • जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी नामांकन प्रक्रिया।

  • जून तक दूसरी मेरिट लिस्ट वालों को लेना है दाखिला।

पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक नामांकन के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुक्रवार की शाम तक विभिन्न कॉलेजों में नामांकन के लिये 22 हजार ऑनलाइन आवेदन चुके हैं।

विवि ने नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को सूचना दी है कि 30 मई तक ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि तय है। दो जून को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी, जिसके आधार पर 10 जून तक संबंधित कॉलेजों में दाखिला ले लेना है। दूसरी सूची 13 जून को जारी होगी, जिसके आधार पर 20 जून तक संबंधित कॉलेजों में दाखिला ले लेना है। तीसरी मेधा सूची 23 जून को प्रकाशित होगी जिसके आधार पर 29 जून तक दाखिला लेना है। दो जुलाई को स्पॉट एडमिशन लिया जाएगा। हर हाल में स्नातक नामांकन की प्रक्रिया 13 जुलाई तक समाप्त कर 15 जुलाई से विवि प्रशासन ने कक्षाओं को शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

आवेदन की शुल्क 30 रुपये : विवि प्रशासन ने स्नातक के पारंपरिक विषयों में नामांकन के लिये 300 रुपये आवेदन शुल्क तय किये हैं, जिसे छात्रों को ऑनलाइन जमा करना है। आवेदन के लिये इंटर में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक जरूरी है। विवि की ओर से जारी सूचना के अनुसार- गणित, स्टैटिस्टिक्स और भूगोल विषय का चयन करने वाले छात्रों के लिये यह अनिवार्यता रखी गई है कि इंटर में उन्होंने इन तीन विषयों में उत्तीर्णता प्राप्त कर ली हो।

बीकॉम में नामांकन के इच्छुक साइंस या कला संकाय में इंटर पास आवेदकों के लिये न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं। आरक्षण नियमों का भी नामांकन में पालन होगा। 

आवेदक के प्राप्तांक के आधार पर मेधा सूची तय की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!