जिला प्रशासन भय मुक्त स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए दृढ़ संकल्पित-najarianews.in

801 Views

विपुल कुमार “कर्ण” (जिला प्रशासन संवाददाता)
नजरिया न्यूज़, अररिया :

आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से राजनीतिक दल के प्रतिनिधिगण के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत कराया। उक्त बैठक जिला पदाधिकारी कार्यालय कक्ष में आहूत की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी दलों के प्रतिनिधियों को अपने अपने बैनर पोस्टर सार्वजनिक स्थलों से हटाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के मध्य नजर आचार संहिता लागू हो चुका है। इस अवधि में कोई भी राजनीतिक दल बिना अनुमति के सभा जुलूस धरना प्रदर्शन रैली नहीं कर सकते हैं ।

उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करें। अन्यथा उनके विरुद्ध सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी ।जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि किसी भी पार्टी द्वारा धर्म या जाति एवं आपत्तिजनक भाषण करने तथा सोशल मीडिया में अनाप-शनाप पोस्ट करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के बीएलओ की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा गया। साथ ही निर्वाचन व्यय आदर्श आचार संहिता सिंगल विंडो एमसी एमसी तथा मतदाता जागरूकता के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराया गया।

अररिया पुलिस अधीक्षक सुश्री धूरत शायली सांवलाराम ने स्पष्ट रूप से कहा कि शांतिपूर्वक निष्पक्ष एवं पारदर्शी के साथ निर्वाचन संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन हर स्तर पर अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करने के लिए कटिबद्ध है। साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया व्हाट्सएप फेक न्यूज़ एवं पोर्टल पर पैनी नजर रखी जा रही है।

बताया गया कि एक प्रत्याशी द्वारा अधिक से अधिक ₹7000000 निर्वाचन कार्य में व्यय किया जा सकता है। चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थी के लिए नामांकन शुल्क की राशि सामान्य वर्ग के लिए 25000 एवं sc-st के लिए ₹12500 निर्धारित है ।जिले में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रवार स्टैंडिंग कमेटी का गठन कर लिया गया है।

बैठक में वरीय पदाधिकारी के साथ मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

One thought on “जिला प्रशासन भय मुक्त स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए दृढ़ संकल्पित-najarianews.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!