बेतिया- जिले में टीबी मरीजों का नोटिफिकेशन बढ़ाने की कवायद जारी।

33 Views

-केएचपीटी ने नोटिफिकेशन बढ़ाने के लिए की समीक्षा बैठक
-टीबी के खिलाफ मिलकर लड़ने की जरूरत

बेतिया। 4 अगस्त। जिले में टीबी मरीजों का नोटीफिकेशन बढ़ाने के लिए जोर-शोर से काम हो रहा है। इसके लिऐ संस्था केएचपीटी द्वारा केएचपीटी जिला कार्यालय में कम्युनिटी कोऑर्डिनेटर की मासिक समीक्षा बैठक जिला लीड मेनका सिंह की अध्यक्षता में हुई।

टीबी के खिलाफ मिलकर लड़ने की जरूरत-

बैठक में मेनका सिंह ने कहा कि टीबी  संक्रामक बीमारी है, इसे जड़ से मिटाने के लिए हम सभी को इसके खिलाफ लड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि टीबी को मात देना मुश्किल नहीं है, बस नियम से दवाएं लेते रहने की जरूरत है। इस जानकारी को देने के लिए हमारी टीम हर क्षेत्र में भ्रमण कर रही है। क्षेत्र भ्रमण कर वे टीबी मरीजों को दवा सेवन, उनके खान-पान, रहने व सोने के तरीकों, मास्क के उपयोग समेत अन्य दिनचर्या की जानकारी दे  रहे हैं।
इस दौरान टीबी नोटिफिकेशन बढ़ाने के लिए सीएस द्वारा ज्यादा से ज्यादा स्क्रीनिंग रेफरल करने के बारे में चर्चा की गई। मेनका सिंह ने कहा कि सभी रेफर वाले व्यक्तियों को हर हाल में सीएस के द्वारा रेफरल स्लीप के साथ ही रेफर करवाने की कोशिश करें। वही केएचपीटी के राज्य अनुश्रवण एवं मूल्यांकन समन्यवक पंकज कुमार शर्मा ने विगत तीन माह का डेटा शेयर करते हुए बताया कि रेफर की संख्या कम है। स्क्रीनिंग और रेफर बढ़ाने के लिए हेल्थ ऑटो, एसीएफ कैम्प, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भ्रमण, पंचायती राज संस्था के सदस्यों द्वारा सहयोग लेने के बारे में चर्चा की गई। बैठक में कम्यूनिटी कोऑर्डिनेटरों द्वारा टीयू में मानव संसाधन  की कमी तथा खराब उपकरण के कारण रेफर मरीज की जाँच नहीं होने के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान केएचपीटी के राज्य एडमिन एवं फाइनेंस पदाधिकारी विवेक कुमार ने बिल, वाउचर आदि को ससमय जमा करने एवं बिल संबंधित समस्याओं पर चर्चा की। जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुमित कुमार ने डेटा के माध्यम से टारगेट एवं अचीवमेंट के बारे में चर्चा की। बैठक में कम्युनिटी कोऑर्डिनेटर अनु कुमारी, नीलम पांडेय, मनोज कुमार ओझा, अनिल कुमार यादव, जितेंद्र कुमार, विकास कुमार ठाकुर, नीरज कुमार, रमेश कुमार, डॉ घनश्याम, दीपेश कुमार राय उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!