मोतिहारी- रेडक्रॉस में निःशुल्क मेडिकल कैम्प का हुआ आयोजन।

33 Views

– मरीजों को गुर्दा व मूत्र रोग की दी गई सलाह
– लगभग 40 मरीजों की हुई स्वास्थ्य जाँच

मोतिहारी, 03 अगस्त। रेडक्रॉस सोसाइटी मोतिहारी में बुधवार को गुर्दा और मूत्र रोग से संबंधित रोगियों को डॉ. अंशुमन आशु व डॉ. संतोष कुमार द्वारा नि:शुल्क परामर्श दिया गया। इस दौरान रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा बताया गया कि पैथोलॉजिकल जांच भी किफायती दर पर मरीजों को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। बताया गया कि पेशाब से जुडी समस्या होने पर अपनी गुर्दा की जांच अवश्य कराएं। चिकित्सकों ने बताया कि असामान्य खान-पान के कारण लोगों में गुर्दे की बीमारी बढ़ रही है। इसकी समय से जांच की जानी जरूरी है। आज मौके पर लगभग 40 मरीजों की जाँच की गई। किडनी के रोगियों को तनाव से बचना चाहिए। उन्हें शराब व धूम्रपान से परहेज करना चाहिए। साथ ही भोजन में ज्यादा नमक का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। डायबिटीज व हाई बीपी से ग्रसित लोगों की किडनी की सेहत का विशेष ध्यान रखनी चाहिए।

किडनी रोग के प्रमुख लक्षण-

डॉ. अंशुमन आशु व डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि किडनी रोग के विभिन्न लक्षण है, जैसे चेहरे और पैरों में सूजन, खाने की इच्छा न होना, उल्टी व उबकाई आना, बहुत अधिक थका महसूस होना, रात में पेशाब का अधिक होना, पेशाब होने में तकलीफ आदि होने पर चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। पेशाब में प्रोटीन बढ़ना किडनी रोग की समस्या की ओर इशारा  करता है। वहीं पेशाब में खून आना, बुखार रहना, पेशाब में जलन के लक्षण को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। किडनी रोग से पीड़ित लोगों को खानपान की सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है।

किडनी की समस्याओं से बचने के लिए उचित मात्रा में पानी पीना जरूरी-

किडनी में पत्थर बनने का मुख्य कारण सही मात्रा में में पानी नहीं पीना है। इसके अतिरिक्त किडनी में पत्थर बनने से किडनी की बीमारी बढ़ने के चांस रहते हैं। मानव शरीर में इलेक्ट्रोलाइट जैसे पोटेशियम, सोडियम एवं फॉस्फेट आदि का संतुलन बिगड़ जाता है। जिनको फ़िल्टर करने का काम किडनी ही करती है। ऐसे में इनका संतुलन बिगड़ जाने पर किडनी सही से इनको फिल्टर नहीं कर पाती, जिसके कारण किडनी फेल हो सकती है। अत: किडनी के सही रूप से कार्य करने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। मौके पर डॉ ओमप्रकाश, डॉ हलधर प्रसाद व रेडक्रॉस के विभूति नारायण सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!