अररिया- वंचितों को कोरोना टीकाकरण के लिये जागरूक करेंगी जीविका दीदी।

39 Views
  • जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का होगा संचालन।
  • आजादी के अमृत महोत्सव के तहत समुदाय के शत प्रतिशत लोगों को टीकाकृत करने का होगा प्रयास

अररिया, 03 अगस्त । कोरोना महामारी से बचाव में अब तक टीकाकरण की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। टीकाकरण को लेकर समुदाय के लोगों को जागरूक करने व उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने में जीविका दीदियों का प्रयास सराहनीय रहा है। महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। बावजूद इसके बहुत से लोग समय पर टीका का निर्धारित डोज लेने के प्रति उदासीन बने हुए हैं। टीका के पहले, दूसरे व बूस्टर डोज के टीकाकरण से वंचित ऐसे ही पात्र लाभुकों को जागरूक कर उन्हें टीकाकृत कराने के प्रयास में जीविका पुन: एक बार महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रही है। इस संबंध में जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी राहुल कुमार ने डीपीएम जीविका को पत्र जारी कर जरूरी निर्देश दिये हैं।

विशेष गतिविधि आयोजित कर होगा वंचितों का टीकाकरण

डीपीएम जीविका अनुराधा चंद्रा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कई गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसमें टीकाकरण के प्रति सघन जागरूकता अभियान का संचालन भी शामिल है। इसे लेकर कई महत्वपूर्ण प्रावधान किये गये हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व की तरह जीविका समूह की साप्ताहिक बैठक कर टीकाकरण के महत्व पर परिचर्चा आयोजित की जायेगी। ग्राम संगठन व संकुल संघ की बैठक में सदस्यों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जाना है। लीफलेट, ऑडियो, वीडियो, सहित अन्य प्रचार माध्यमों से पात्र लाभुकों को खास कर बूस्टर डोज के टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जायेगा। सामुदायिक उत्प्रेरक द्वारा समूह के पात्र सदस्य व उनके परिवार की सूची तैयार की जायेगी। लाभुकों की सूची पीएचसी के साथ साझा किया जायेगा। इसके बाद तिथि निर्धारित कर सदस्यों को टीकाकृत किया जायेगा।

टीकाकरण को लेकर होंगे विशेष प्रावधान

जीविका के जिला समन्वयक हेल्थ एंड न्यूट्रिशन अमित कुमार ने बताया कि जीविका द्वारा संचालित अभियान के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बुजुर्ग, दिव्यांग, बीमार व्यक्तियों से संबंधित सूची जीविका कर्मी व कैडर स्वास्थ्य विभाग के साथ साझा करेंगे। ताकि घर पर ही उनके टीकाकरण का इंतजाम सुनिश्चित कराया जा सके। इतना ही नहीं अगर टीकाकरण स्थल बस्ती से दूर है, टीकाकरण के लिये लोग उस जगह जाने को तैयार नहीं हैं, तो जीविका कर्मी स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण वैन की मदद से वंचितों को टीकाकृत कराने का प्रयास करेंगी ।

मार्किंग कर घरों को किया जायेगा चिह्नित

अभियान के क्रम में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों के बूस्टर डोज लेने पर हरी बिंदी, सभी सदस्य को पहली खुराक मिलने पर दरवाजे पर पीली बिंदी, दूसरा खुराक मिलने पर दरवाजे पर नीली बिंदी, कोई खुराक नहीं लेने वाले के घरों पर लाल बिंदी इसी तरह परिवार के सदस्यों में खुराक की भिन्नता होने पर मिश्रित बिंदी घर के दरवाजे पर लगायी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!