देश के सबसे युवा आईएएस अफसर बने अंसार शेख-najarianews.in

845 Views

ब्यूरो रिपोर्ट,

नजरिया न्यूज़ : लक्ष्य को हासिल करने की अगर इच्छाशक्ति और जूनून हो तो बड़ी से बड़ी सफलता को पाया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिनकी ज़िन्दगी में उन्हें बचपन से ही कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन अपने सपने को पूरा करने के जूनून से उन्होंने सफलता हासिल की।

आइये जानते है उनकी संघर्ष भरी कहानी के बारे में :-

अंसार शेख जो देश के सबसे युवा आईएएस अफसर बने है, भारतके मराठवाड़ा के शेलगांव में जन्मे अंसार जिनके पिता रिक्शा चालक है और उनकी माँ खेतिहर मजदुर का काम करती थी। गाँव के ज़्यादातर लोग शराब के चपेटे में थे और अंसार के पिता भी अक्सर घर शराब पीकर आते थे और गाली गलोज करते थे। उनके रिश्तेदारों ने कई बार उनके पिता से उनकी पढाई छुड़वा देने को कहा और उनके पिता ने स्कूल में जाकर उनकी पढाई छुड़वाने की बात कही तो उनके शिक्षकों ने कहा कि अंसार बहुत ही होनहार छात्र है और अगर इसी तरह से रहा तो वो परिवार की हालत भी बदल सकता है। यह सुनकर उनके पिता ने स्कूल जाने से नहीं रोका और उसकजे बाद अंसार की पढाई पर रोक टोक भी नहीं करने लगे।

पिता के रोक टोक बंद हो जाने पर अंसार की कुछ हद तक मुश्किलें काम हुई और वो कड़ी मेहनत से पढाई में लग गए जिसका नतीजा हुआ कि बारहवीं की परीक्षा में उन्हें 91% नंबर मिले। अब वक़्त था कॉलेज में दाखिला लेने का। मराठी माध्यम से पढ़ाई करने के कारण उन्हें अंग्रेजी में थोड़ी कठिनाई होती थी लेकिन फिर भी उन्होंने पुणे के बहुत फेमस फर्गुसन कॉलेज में दाखिला लिया। वहीँ उन्हें UPSC के बारे में चला। फिर क्या था, अंसार ने UPSC को ही अपना लक्ष्य बना लिया और पूरी मेहनत के साथ इसमें लग गए जिसका परिणाम यह हुआ कि 2015 में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा क्रैक कर ली। और महज 21 वर्ष की ही उम्र में IAS अफसर बन गए।

अपनी मेहनत और सफलता हासिल करने के जूनून से उन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। अंसार की कहानी हर उस युवा के लिए प्रेरणादायक है जो परेशानियों से हार मान लेते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!