विभाग की लापरवाही से आंगनवाड़ी में बहाली होने से वंचित रह गए वार्ड 01 परमानंदपुर की आवेदिका-Najarianews.in
743 Views

बलराम कुमार संवाददात/नजरिया न्यूज

परमानंदपुर/रानीगंज

रानीगंज:रानीगंज प्रखंड के परमानंदपुर पंचायत के वार्ड 01 में विभागीय लापरवाही के कारण आंगनवाड़ी सहायिका एवं सेविका की बहाली बाधित हो गया । केंद्र की मैपिंग के समय वर्ग बाहुलता को अनदेखा किया गया ।इस केंद्र के पोषक क्षेत्र में धानुक एवं कुर्मी जाती की बाहुलता है जो कि अत्यंत पिछड़ी जाति में आता है लेकिन बाल विकास परियोजना रानीगंज के मैपिंग कर्ता महिला पर्यवेक्षिका जान बूझ कर इस पोषक क्षेत्र को पिछड़ा वर्ग के श्रेणी में कर दिया गया है ये कहना है स्थानीय पूर्व मुखिया प्रतिनिधि कृत्यानंद मंडल का ।
वहीं स्थानीय मुखिया अरशद का कहना है कि विभागीय अनदेखी के कारण आज इस केंद्र का बहाली प्रक्रिया बाधित हुआ है । आखिर सर्वे कर्ता महिला पर्यवेक्षिका क्या देखी थी कि की अत्यंत पिछड़ा को पिछड़ा की श्रेणी में परिवर्तन कर दिया गया ।
वहीं स्थानीय ग्रामीण वसीम आलम ने बताया कि बहाली प्रक्रिया के नियम के अनुसार ग्राम सभा में ही वर्ग बाहुल अभ्यर्थी का चयन किया जा सकता था क्यो कि कुल 7 अभ्यर्थी अत्यन्तपिछडा वर्ग से आवेदिका है लेकिन यहां पर महिला पर्यवेक्षिका ने भी नियम के अनुसार कुछ नही किया ।
वहीं मौके पर उपस्थित महिला पर्यवेक्षिका रूपम कुमारी ने बताई कि इस केंद्र के लिए कुल 11 अभ्यर्थी ने आवेदन दिया है जिसमें चार आवेदिका वार्ड के बाहर का पिछड़ा वर्ग का है एवं 7 आवेदिका वार्ड 01 परमानंदपुर का अत्यंत पिछड़ा वर्ग का है
यदि ग्रामीण एवं वार्ड अध्यक्ष चाहता तो आम सभा में वर्ग बाहुलता के आधार पर अत्यंत पिछड़ा वर्ग के आधार पर बहाली हो सकता था लेकिन ग्रामीणों के विरोध पर आज की कार्यवाही को अगले आदेश तक के लिए आस्थगित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!