अररिया के लोदीपुर गांव में एक दिवसीय शिव गुरु परिचर्चा का आयोजन-najarianews.in
691 Views

Vikash Prakash (Bureau Chief)

Najaria News @ Araria : अररिया जिला के कुशियार गांव पंचायत के लोदीपुर गांव में एक दिवसीय शिव गुरु परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस शिव गुरु परिचर्चा में जहां मिथिलेश मनमोहक तथा सुजीत सिंह ने अपने भजन से लोगों को मोहित कर लिया वहीं श्री रुपेश कुमार पप्पू, आभा झा, मायाकान्त ठाकुर आदि शिव शिष्यों ने लोगों से जगद्गुरु भगवान भगवान शिव को अपना गुरु बनाने हेतु निवेदन किया। साथ ही शिव शिष्यों ने कहा की भगवान शिव जिनकी पूजा हम आप अपने घरों में करते हैं, वह जगत के गुरु हैं।

और प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में गुरु हो सकते हैं। शिव जगत के गुरु हैं, इसलिए उन्हें अपना गुरु बनाने में कोई शर्त कोई बंधन नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा की गुरु कभी अपने शिष्यों के लिए कोई शर्त और बंधन नहीं लगा सकते हैं। क्योंकि शिष्य को गलत रास्ते से सही रास्ते पर लाना गुरु का काम होता है। इसलिए गुरु का भी अपने शिष्यों के लिए कोई शर्त नहीं लगा सकते।

उन्होंने बताया की मात्र 3 सूत्र करते हुए हम आप जगत गुरु शिव के शिष्य हो सकते हैं।

प्रथम सूत्र में मन ही मन दया की याचना करनी है। कहना है, हे शिव, आप मेरे गुरु हैं, मैं आपका शिष्य हूं। मुझ शिष्य पर दया कर दीजिए।
दूसरे सूत्र में गुरु शिव की परिचर्चा करनी है। दूसरे व्यक्ति को भी जगत गुरु शिव के शिष्य होने के लिए प्रेरित करना है।
तीसरा सूत्र में नमः शिवाय पंचाक्षर महामंत्र से 108 बार अपने गुरु को प्रणाम निवेदित करने का प्रयास करना है।

शिव गुरु परिचर्चा में काफी संख्या में श्रोता उपस्थित हुए तथा कई लोगों ने भगवान शिव को अपना गुरु बनाया।

इस कार्यक्रम में अररिया से आए हुए गुरु भाइयों में श्री रुपेश कुमार पप्पू, गणेश भगत, दीपक कुमार सिंह, सुजीत कुमार सिंह, मिथिलेश मनमोहक, दिलीप मिश्रा, मायाकांत ठाकुर, आभा झा आदि सम्मिलित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!