बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड का 69वां स्थापना दिवस मनाया गया-najarianews.in
793 Views

Rakesh Kumar (Reporter)

Najaria News @ फारबिसगंज, अररिया :  बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड के अररिया इकाई द्वारा बड़े ही उल्लास के साथ अनुमंडल मुख्यालय के मिनी स्टेडियम ली अकादमी परिषर फारबिसगंज और जिला मुख्यालय अररिया में भारत स्काउट और गाइड का 69 वाँ स्थापना दिवस मनाया गया।स्कॉट को सम्मानित करते आयुक्त

वही इस संदर्भ में जिला संगठन आयुक्त स्काउट बैजनाथ प्रसाद साह ने कहा कि देश की आजादी के पहले भारत में 1909 ई० से ही स्काउटिंग चल रही है। जो देश की आजादी में लगे महापुरुषो के द्वारा देश के युवाओं को तैयार करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा था। लेकिन देश आजादी के बाद भारत के विभिन्न भागों में संस्था अलग अलग नामो से चल रहा था। जिससे सरकार को इस संस्था को चलाने में कठिनाई को देखते हुए 07 नवम्बर 1950 ई० को भारत सरकार के द्वारा पुरे भारत के स्काउट गाइड संस्था के प्रतिनिधि की एक बैठक में सहमति से सभी स्काउट गाइड संस्था को एक संस्था के रूप में एकत्रित कर इसका नामकरण “भारत स्काउट और गाइड” रखा गया। तभी से पूरे भारत में स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

वही राष्ट्र्पति अवार्ड सम्मानित राशीद जुनैद ने बताया कि अभी पुरे देश में स्थापना दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है, इसी उपलक्ष्य में जिला के विभिन्न दलों में उपस्थित स्काउट गाइडो व अतिथियों को स्कार्फ़ व स्थापना दिवस स्टीकर प्रदान किया गया। और संस्था के संस्थापक लार्ड वेडेन पावेल को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

साथ ही संस्था के विकास व गुणवतापूर्ण प्रशिक्षण के संकल्प के साथ बच्चो को देश प्रेम व भाईचारगी से संबंधित बातों से अवगत कराते हुए  “पूरा विश्व एक परिवार”  के संकल्प का पाठ पढ़ाया गया।

जिसमे मुख्य रूप से गोपाल कुमार, अमित निराला, तौसीफ रेजा, दीपक कुमार भगत, जूही मल्लिक, अमन राय, महादेव कुमार, कृष्णनंदन कुमार ने स्थापना दिवस पर अपनी वक्तव्य रखे। इसके अलावा अभिषेक कुमार, मंटू कुमार, चंद्र भूषण पांडे, आदित्य आंनद, मो० इमरान, मो० नाफिश ,नीतीश सुमन, दीपक ठाकुर, मसूद आलम, गोपाल कुमार साह, ब्रजेश द्विवेदी, कुशांक कर्ण, मोबिन आलम, सूरज कुमार, राखी कुमारी, श्रेया गुप्ता, पूजा कुमारी, नेहा खान, तनूजा प्रवीण, गुलशन खातून, आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!