पूर्णिया : सीमांचल के पहले आईजी, वेलकम के लिये तैयार पूर्णिया-najarianews.in

194 Views

पूर्णिया : सीमांचल के पहले आईजी विनोद कुमार के वेलकम के लिये तैयार है पूर्णिया.आईजी के पदभार की खबर से पूरे जिले में खुशी का माहौल बन गया है. पूर्णिया वासी जिले के पहले आईजी की एक झलक पाने के लिये बेताब दिख रहे है. बताते चले कि सीमांचल के पहले आईजी विनोद कुमार कल पूर्णिया के आईजी कार्यालय में पदभार ग्रहण करेंगे. आईजी के वेलकम के लिये तैयारियां काफी जोरों से चल रही है. पूर्णिया के पुलिस लाइन में आईजी के वेलकम के लिये परेड गारद का रिहर्सल किया जा रहा है.जिले में जश्न का माहौल है. पूर्णिया वासी को जिले के पहले आईजी से काफी आशाएँ है.जिले में पहले आईजी की आने की खबर से आईजी कार्यालय को नए तरीके से सजाया-सँवारा जा रहा है. आईजी कार्यालय में कांफ्रेंस हॉल का भी निर्माण किया जा रहा है. बताते चलें कि सरकार द्वारा बिहार पुलिस में बड़ा बदलाव किया जा रहा है

अब तक एसपी और पुलिस मुख्यालय के बीच रेंज के तौर पर डीआईजी और जोन के तौर पर आईजी की दो कड़ी मौजूद थी. लेकिन 13 अगस्त की गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक एसपी और पुलिस मुख्यालय के बीच आईजी के तौर पर अब केवल एक ही कड़ी रहेगी. गृह विभाग द्वारा नए आईजी की प्रतिनियुक्ति के बाद से ही सूबे के सभी पुलिस प्रक्षेत्र (ज़ोन) को समाप्त कर दिया गया है. जिससे अब सिर्फ रेंज ही बाकी रह गया है. ऐसे में रेंज की संख्या बढ़ गई है….

आईजी और डीआईजी में सिर्फ नाम का बदलाव…

आधिकारिक सूत्रों की माने तो आईजी और डीआईजी में सिर्फ नाम और पद का फर्क है .जिस तरह पूर्णिया के डीआईजी सीमांचल के चारों जिले का काम देखते थे उसी तरह आईजी भी देखेंगे.सबसे बड़ा फर्क है कि पूर्णिया अब आईजी जोन कहलायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!