फारबिसगंज -एनडीआरएफ के द्वारा आपदाओं से निपटने के लिए बच्चों को दिया गया आपदा से निपटने का प्रशिक्षण-najarianews.in

610 Views

मयंक मणि राजा (संवाददाता)

नजरिया न्यूज़ फारबिसगंज/अररिया :

9 बटालियन राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 9P टीम फारबिसगंज ने बाढ़ बचाव कार्य के लिए तैनात है। टीम कमांडर निरीक्षक राजेश कुमार मीना के नेतृत्व में बूधवार दिनांक 21/08/2019 को +2 राज्कीयक्रत ली अकादमी फारबिसगंज के बच्चों को तथा शिक्षकों तथा शिछकाओ को आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान बच्चों को भूकंप बाढ़ तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं में बचाव के तरीके सीखलाये गये तथा बच्चों को अस्पताल पूर्व चिकित्सा के तरीके भी सिखलाये गये , जिसमें सीपीआर , रक्त स्राव सर्पदंश में किस तरह से प्राथमिक उपचार दिया जाए बताया गया तथा साथ ही बच्चों से इसका अभ्यास भी कराया गया। बच्चों को बाढ़ के दौरान इंप्रोवाइज राफ्ट बनाने तथा इस्तेमाल करने का तरीका भी सिखाया गया।

एनडीआरएफ की टीम पिछले 1 महीने से फारबिसगंज में तैनात हैं निरीक्षक फिरोज अहमद ने बताया कि जब आपदाएं होती हैं तो हम बचाव कार्य करते हैं और जब आपदाएं नहीं होती है तो बच्चों को या कम्युनिटी को आपदाओं से निपटने का तरीका सिखाना भी हमारा कार्य है। अभी तक फारबिसगंज के विभिन्न स्कूलों में हजारों बच्चों को आपदा से निपटने की ट्रेनिंग दिया जा चुका है।

इस प्रशिक्षण टीम के सदस्य थे टीम कमांडर निरीक्षक राजेश कुमार मीणा , उप निरीक्षक राजेश कुमार, हेड कांस्टेबल एम डी अफाक आलम , कांस्टेबल निर्भय सिंह, कांस्टेबल रवि शंकर पांडे, कांस्टेबल राज्नन्दन तथा कॉन्स्टेबल संजीव कुमार ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!