समस्तीपुर -सात-सूत्री मांगों को लेकर शिक्षकों ने प्रखंड कार्यालय पर दिया धरना-najarianews.in

816 Views

राज कुमार सिंह (जिला प्रभारी)

नजरिया न्यूज़ दलसिहस्राय/समस्तीपुर :

समान काम के लिए समान वेतन सहित सात-सूत्री माँगों के समर्थन में राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत शिक्षिकों ने प्रखंड कार्यालय पर धरना दिया।धरना कार्यक्रम के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी को माँग पत्र से सम्बंधित स्मार पत्र सौपा गया।

मौके पर प्राथमिक शिक्षक संघ के अंचल अध्यक्ष राजीव कुमार साह की अध्यक्षता में एक सभा आयोजित की गई जिसका संचालन बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रामानुराग झा ने किया।

मौके पर वक्ताओं नेअपने अपने मांगो पर बल दिया उनकी माँगों में नए शिक्षकों को पुराने शिक्षकों की भाँति वेतनमान देने, पुरानी पेंशन योजना का लाभ सभी नियोजित शिक्षक को देने, नियोजित शिक्षकों को पुराने(नियमित) शिक्षकों की भाँति सेवा शर्त, नियोजन इकाई से बाहर स्थानांतरण की सुविधा देने, वेतन निर्धारण की विसंगति को दूर कर नव प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित में वेतन निर्धारण करने, पूर्व की भाँति मृत शिक्षकों के अप्रशिक्षित आश्रितों को नियम को शिथिल करते हुए अनुकम्पा का लाभ देने, सभी कोटि के नियोजित शिक्षकों को ग्रुप बीमा एवं सामान्य भविष्य निधि योजना का लाभ देने सहित शहरी क्षेत्र में कार्यरत सभी नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षकों की तरह शहरी परिवहन भत्ता का लाभ देने की मांग शामिल है।

साथ ही सरकार द्वारा शिक्षकों के शोषण पर सभी शिक्षकों ने एक स्वर में वर्तमान सरकार को शिक्षा एवं शिक्षक विरोधी बताया ।सभा को संबोधित करते हुए प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीव कुमार साह ने बताया कि बिहार सरकार को जहां शिक्षकों के विभिन्न न्यायोचित मांगों को मानना चाहिए था।

वहां शक्ति का प्रदर्शन कर शिक्षकों के आवाज को दबाना चाहती है।साथ ही उन्होंने ने कहा की मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा।

धरना कार्यक्रम 17 अगस्त को जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन तथा 5 सितंबर को गाँधी मैदान पटना में आहूत महाधरना सह वेदना प्रदर्शन को शिक्षकों से सफल बनाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रखंड के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

सभा में राजीव कुमार साह, रामानुराग झा, रामशंकर प्रसाद, वीना कुमारी, उपेन्द्र कुमार निराला, राजीव कुमार, रवींद्र महतो, विनय कुमार, अमित कुमार अजित कुमार, सुमन कुमारी, प्रकाश रंजन, तेज बहादुर समेत सभी संकुल के शिक्षक,शिक्षिका आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!